स्वास्थ्य

क्या आप बालों की रूसी से परेशान हैं‚ करें यह उपाय

आजकल प्रदूषण या समय के अभाव के कारण सही तरह से बाल का देखभाल करने का समय नहीं मिलना या तरह-तरह के नए हेयर स्टाइल और हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण लोगों को रूसी होने की परेशानी झेलनी पड़ती है।रूसी हो जाने से बाल न केवल बेजान नजर आने लगते हैं बल्कि लगातार खुजली करने की वजह से कई बार सिर से खून भी निकलता है। इससे बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है।

रुसी का होना कोई बीमारी नहीं है|ये एक प्रकार से इलर्जी है जो की बालो की जड़ो में हो जाती है| रुसी के कारण हमारे वालो में बहुत अधिक खुजली होती है जो हमे परेशानी में डाल देती है| और हम बहुत अजीब महसूस करते है कही बार रुसी के कारण मुहांसे, पिम्पल, भी हो जाते है| इसलिए आज हम आपके लिए लेकर के आये है रुसी के इलाज|

बालों में से रूसी और खुश्की दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाकर इलाज करना बहुत ही अच्छा तरीका है। ये देसी नुस्खे न तो अधिक महंगे होते है और ना ही हानिकारक। आइये जाने रूसी से छुटकारा पाने के लिए देसी और घरेलू तरीके।

हेयर डैंड्रफ की समस्या को देसी और घरेलू तरीके द्वारा पूर्ण रूप से ठीक किया जा सकता है। घरेलू उपायों से इलाज के बहुत से फायदे है, एक तो इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता और ये अधिक खर्चीले भी नहीं होते।

  1. बालों से रूसी हटाने के उपाय के लिए बालों को अच्छे से धोये और उसकी सफाई का विशेष ध्यान रखें। बालों में रुसी/सीकरी की समस्या होने पर सिर की त्वचा की देखभाल अच्छे से करे और किसी नुकीली चीज से सिर में खारिश न करे ऐसा करने से सिर में जख्म बन सकते है।
  2. दो चम्मच बेकिंग सोडा ले और इसमें दो चम्मच पानी मिलाकर सिर में लगाकर पन्द्रह मिनट की लिए छोड़ दे फिर सिर को अच्छे से धो ले। ये उपाय रुसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है।
  3. पानी व सिरके को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों में लगाये। ऐसा करने से भी हेयर डैंड्रफ हटाने में मदद मिलती है।
  4. बालों में से डैंड्रफ को अंडे के प्रयोग से भी दूर किया जा सकता है। अंडे को अच्छे से फेंटे और स्क्लप पर अच्छे से मसाज करें और लगभग आधे घंटे बाद शैम्पू से धो ले।
  5. नीम के पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह से पिस ले और उनका लेप बनाये। इसके बाद इस लेप को सिर पर सूखे बालों में प्रयोग करें और कुछ देर बाद सिर को धोएं।
  6. दही का प्रयोग रूसी से छुटकारा पाने का रामबाण इलाज है। दही को अच्छे से पुरे सिर पर लगाये और लगभग एक घंटे बाद सिर को धोएं।
  7. चार-पांच चम्मच नारियल का तेल ले और इसमें एक चम्मच निम्बू का रस मिला ले फिर इसे सिर पर लगाये। ऐसा करने से रूसी और खुश्की की परेशानी दूर होती है।
  8. तुलसी और आंवले का पाउडर ले और इसे मिला ले फिर अच्छे तरीके से बालों की जड़ों पर लगाये और आधे घंटे बाद सिर को धो ले।
  9. मेथी के दाने ले, उन्हें रात में पानी में डुबोकर छोड़ दे और सुबह उन्हें अच्छे से पिस ले और उनका लेप बनाकर सिर में स्किन पर अच्छे से लगाये फिर तीस मिनट के बाद सिर को अच्छे से धो ले। ऐसा करने से बालों में से रुसी तो खत्म होती ही है और इसके इलावा बालों की अन्य समस्याओं से भी आराम मिलता है।
  10. दो चम्मच जैतून का तेल और चार चम्मच दही को दो चम्मच मूँग की दाल के पाउडर में अच्छे से मिलाये और इसका एक लेप बनाये इसके बाद इस लेप को बालों में दस-पन्द्रह मिनट तक लगाये और फिर बालों को साफ़ पानी से अच्छे से धोये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button